Blue collar jobs to drive 70 pc of India’s new job growth by 2030: Report
Blue-collar workers in India are set to drive 70% of the new job growth by 2030, contributing significantly to the country’s economic development. Learn more about the pivotal role of blue-collar workers and the forecasted job trends in this insightful report.

ऑफिशियल रिपोर्ट की डिटेल यहाँ पढ़ें

भारत की नॉन-फ़ार्म वर्कफोर्स का 80% से अधिक हिस्सा ब्लू-कॉलर के वर्कर्स से बना है, जो देश की अर्थव्यवस्था को विभिन्न क्षेत्रों में बनाए रखते हैं। McKinsey & Company के अनुसार, 2030 तक भारत में 90 मिलियन नई नौकरियों में से 70% ब्लू कॉलर की होंगी।

इन जॉब्स का 80% ऑर्गेनाइज्ड (संगठित) और अन-ऑर्गेनाइज्ड (असंगठित) क्षेत्र में होता है, जो अर्थव्यवस्था के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होती हैं। निर्माण और लॉजिस्टिक्स जैसे क्षेत्रों के विकास के लिए इन भूमिकाओं का पूरा होना बहुत जरूरी है।

2024 में, नॉन-वाइट कॉलर पदों के लिए भर्ती का रुझान पिछले वर्ष की तुलना में 10% बढ़ गया है। ई-कॉमर्स में भी वर्ष 2024 में सबसे अधिक वेतन वृद्धि की उम्मीद है, जो 10.9% की दर तक हो सकती है, जबकि वित्तीय सेवाओं में 10.1% की वृद्धि अनुमानित है।

2023 के आंकड़ों के आधार पर, ब्लू और ग्रे कॉलर की नौकरियां भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 1.25% का योगदान देती हैं। यह कार्यबल बुनियादी ढांचे, निर्माण, परिवहन, और निर्माण जैसे उद्योगों के लिए आवश्यक है।

भारत के विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए, इस कार्यबल को सशक्त और कुशल बनाना महत्वपूर्ण है। नीले कॉलर के श्रमिकों का योगदान बहुत बड़ा है, और इनकी सेवाएँ आर्थिक विकास को गति देती हैं।

हालांकि, इन श्रमिकों में से कई पारंपरिक सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रमों से वंचित हैं। सरकार e-Shram डाटाबेस जैसे उपायों से असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की कोशिश कर रही है।

शहरी वित्त और डिजिटल नवाचार के माध्यम से, इन श्रमिकों की वित्तीय समावेशन आवश्यकताओं को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार और स्टार्टअप्स के प्रयासों से इन श्रमिकों का कल्याण सुनिश्चित किया जा रहा है, जो भारत की आर्थिक प्रगति और सामाजिक उन्नति के लिए महत्वपूर्ण है।

JobsYahan है ब्लू-कॉलर वर्कर्स के लिये भारत का जॉब ऐप

JobsYahan भारत के वर्कर्स के लिए एक ऐसा प्लेटफार्म है जो लोकेशन और कौशल के आधार पर जॉब खोज को बनाता है एकदम सरल।ब्लू-कॉलर एवं कौशल आधारित श्रमिकों के लिये ख़ास बनाया गया ये पोर्टल, हर क्वालिफिकेशन और कौशल के लिए उनकी लोकेशन के आस पास ही जॉब खोजने में मदद करता है।

जॉब खोज की प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए कोई भी उम्मीदवार ह्वाट्सऐप के माध्यम से सरल प्रश्नों का जवाब देके अपना प्रोफाइल बना सकता है और उपयुक्त जॉब की डिटेल पा सकता है।

JobsYahan पर ह्वाट्सऐप से जॉब खोजने के लिए QR कोड स्कैन करें!

भारत के वर्कर्स के लिये JobsYahan है हमेशा ऑनलाइन।

आप यहाँ क्लिक कर के भी जॉब खोज शुरू कर सकते हैं

JobsYahan - Bharat ka Job App | View Jobs Based on Locations, Category & Roles
Check and choose from the jobs available across Bharat based on sectors, departments, roles, categories, etc. Apply Now!

वेबसाइट से जॉब खोजने के लिए यहाँ क्लिक करें